×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 10868

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 7491

सनातन धर्म के चमत्कार: 16 वर्षों से शिव मंदिर में क्यों आ रहा है नाग!?

05 Jul 16
Written by
Published in Daily Fix

सनातन धर्म के चमत्कार: 16 वर्षों से शिव मंदिर में क्यों आ रहा है नाग!? स्वयं को तर्कशील और वैज्ञानिक चेतना वाला कहने वाले वामपंथी शेखूलर भले ही हिन्दू धर्म के ऊपर हँसते और विष उगलते हों लेकिन ऐसे चमत्कार यहाँ अनवरत होते रहते हैं जिसका कोई जवाब उनके पास नहीं होता. 

नाग-नागिन की कई कहानियाँ आपने सुनी होगी. लेकिन दावा है कि आज की यह सच्ची कहानी आपके सुने सभी कहानियों से भिन्न होगा. हमारे धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि भगवान शंकर को नाग बहुत प्रिय हैं यही कारण है कि भोले बाबा हमेशा अपने गले में नागदेवता को लिपटाए हुए रहते हैं. कलगुल में भी नाग देवता को भोले बाबा के प्रति भक्ति-भाव को देखकर लोगों को आश्चर्य होता है. नाग देवता से मनुष्य का भी बहुत गहरा रिश्ता है. हमारे वेदों-पुराणों में चर्चा है कि महिलाएं नाग देवता को अपना भाई मानती हैं.

उत्तर प्रदेश में आगरा के पास गांव सलेमाबाद में एक पुराना शिव मंदिर है. इस शिव मंदिर में पिछले 15 साल से जो हो रहा है वह जानकर कोई भी आश्चर्य में पड़ सकता है. इस मंदिर में भोलेबाबा के दर्शन करने पिछले 15 साल से एक सांप रोज आता है. सलेमाबाद में जन-जन के जुबान पर नाग देवता की इस भक्ति की ही चर्चा हो रही है. नाग देवता की भक्ति देखकर इंसान भी अपनी भक्ति पर यकीनन शक कर रहा होगा. 15 सालों से लगातार भोले की भक्ति में नागदेव रोज मंदिर आते हैं. सलेमाबाद स्थित इस शिव मंदिर में नागदेव रोजाना 5 घंटे तक रुककर दर्शन करते हैं.

मंदिर में नागदेव रोज सुबह 10 बजे आते हैं और 3 बजे तक भोलेबाबा की भक्ति में लगे रहते हैं. इस दौरान पूरे समय तक यह नाग देवता शिवलिंग के पास ही बैठे रहते हैं. सलेमाबाद के इस पुराने शिव मंदिर में नाग देवता के इस भक्ति के कारण भक्त लोगों का मंदिर में आने-जाने का तांता लगा रहता है. इतना भीड़-भाड़ होने के बाद भी यह नाग आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. यहाँ जैसे ही 10 बजे नाग देवता मंदिर में आते हैं वैसे ही मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं और किसी को भी मंदिर के अन्दर नहीं घुसने दिया जाता. 3 बजते ही नाग देवता अपने-आप मंदिर से चले जाते हैं. 

(साभार जागरण) 

5 comments

  • Comment Link Brandon Rowe Thursday, 19 January 2017 21:02 posted by Brandon Rowe

    We are a full service contracting company and would love to help you out in anyway possible. We are a class "A" general contractor and specialize in property maintenance. Visit our website [url="http://windowsvirginiabeach.com"]Windows Virginia Beach[/url]

  • Comment Link web design bangkok Tuesday, 20 December 2016 03:57 posted by web design bangkok

    Thanks!

  • Comment Link Norman Kastendieck Wednesday, 14 December 2016 18:07 posted by Norman Kastendieck

    Philippines Airlines

  • Comment Link Winter Solazar Sunday, 11 December 2016 17:20 posted by Winter Solazar

    You actually make it seem so easy with your presentation but I find this matter to be really something which I think I would never understand. It seems too complicated and very broad for me. I'm looking forward for your next post, I?ll try to get the hang of it!

  • Comment Link Russel Lopze Tuesday, 01 November 2016 20:45 posted by Russel Lopze

    Hello There. I found your blog using msn. This is an extremely well written article. I will be sure to bookmark it and come back to read more of your useful info. Thanks for the post. I will definitely return.

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.